बालों पर गुड़ से बने होममेड मास्क का करें इस्तेमाल, डैंड्रफ से मिल सकता है छुटकारा

बालों पर गुड़ से बने होममेड मास्क का करें इस्तेमाल, डैंड्रफ से मिल सकता है छुटकारा

आजकल सभी को अपने आप को खूबसूरत दिखने में बालों का रोल काफई महत्तवपूर्ण है। बालों के खूबसूरत दिखने के लिए महिलाएं बहुत प्रयास करती हैं, कई तरह के नुस्खे अपनाना और बाजार में मिलने वाले प्रोड्कट का इस्तेमाल करना । कई तरह की परेशानियों के लिअ महिलाएं जहां पार्लर जाती हैं, वहीं कुछ समस्याओं का हर घर कें नुस्खों से किया जा सकता है। ऐसे ही घरेलू नुस्खों में से एक है गुड़ और इमली का हेयर मास्क। बालों की खूबसूरती और परेशानी के लिए गुड़ से बना हेयर मास्क काफी हद तक कारगर है। तो चलिए जानते हैं क्या हैं इस हेयर मास्क के फायदे और कैसे करें इसे इस्तेमाल।

इस मास्क के फायदे
-बालों का रंग लंबे समय तक काला  रहता है। 
-बालों में चमक बनी रहती है। 
- इस मास्क के इस्तेमाल से डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है।

बनाने की सामग्री
100 ग्राम इमली 
100 ग्राम गुड़

बनाने का तरीका 
15-20 मिनट के लिए दोनों चीजों को अलग-अलग पानी में भिगोएं। फिर हाथों से इमली का गुदा निचोड़ें और इमली के बीजों और धागों को अलग कर दें। वहीं दूसरी तरफ देखें की गुड़ पूरी तरह पानी में घुल जाए। फिर दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिलाएं हेयर मास्क तैयार है।

इस्तेमाल का तरीका 
बालों को दो भागों में बांट लें। फिर इस मास्क की बालों और स्कैल्प में अच्छी तरह से मसाज करें। मोटे कंघे की मदद से बालों में हेयर मास्क को अच्छी तरह से इस्तेमाल करें।पूरी तरह से हेयर मास्क लगने के बाद बालों को शावर कैप या फिर किसी चीज से कवर करें अच्छी तरह से  धो लें। ध्यान दें शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल ना करें। इस मास्क का इस्तेमाल महीने में एक बार कर सकते हैं।